संयुक्त अक्षर किसे कहते है? 150+ संयुक्त व्यंजन और वर्ण शब्द उदाहरण

हिंदी भाषा को संपूर्ण समझने के लिए हिंदी व्याकरण को पहले समझना जरुरी होता है। हिंदी में शब्द और मात्राएँ बहुत अहम होते है इसलिए हमने अपने पिछले लेखो में विभिन्न मात्राओं के शब्दों के बारे में बताया है। मात्राओं वाले शब्दों के अलावा तुकांत शब्द और नुक़्ता वाले शब्दों के बारे में भी जान चुके है। आज हम आपको हिंदी व्याकरण के एक और पाठ संयुक्ताक्षर और संयुक्त व्यंजन से बने शब्दों के बारे में बताएंगे। संयुक्त अक्षर किसे कहते है (Sanyukt Akshar in Hindi) – इसके भेद और शब्द उदाहरण के बारे में भी डिटेल में नीचे बात करेंगे।

अगर आपके संयुक्त व्यंजन/वर्ण के 10 या 20 शब्द पूछे जाए तो आप शायद वो बता पाएँगे, लेकिन आपके संयुक्त अक्षर वाले 50 या 100 शब्द पूछ लिए जाए तो आप दुविधा में पड़ जाएंगे। अकसर स्कूल में हिंदी विषय के छात्रो से संयुक्त अक्षर की परिभाषा, संख्या और शब्दो के बारे में पूछ लिया जाता है। ऐसे में इस लेख में दी गयी Sanyukt Akshar से संबधित पूरी जानकारी से उन्हें मदद जरुर मिलेगी।

संयुक्त अक्षर व्यंजन शब्द sanyukt akshar wale shabd
Sanyukt Akashar in Hindi

संयुक्ताक्षर किसे कहते है? Sanyukt Akshar Wale Shabd क्या होते है?

हिंदी व्याकरण के अनुसार दो व्यंजनों के मेल से बने शब्दों को संयुक्त अक्षर या संयुक्त शब्द कहते है। इन शब्दों को संयुक्ताक्षर वाले शब्द भी कहाँ जाता है। उदाहरण –

  • प् + या + री = प्यार (यहां पर प्+ या मिलकर प्या संयुक्त अक्षर बनाते है)
  • त् + रि + शू + ल = त्रिशूल ( (यहां पर त् + र मिलकर त्रि संयुक्त व्यंजन बनाते है)
  • प + क् + का = पक्का (यहां पर क् + का मिलकर क्का संयुक्त अक्षर बनाते है)

संयुक्त अक्षर और संयुक्त व्यंजन में क्या अंतर होता है? क्या ये दोनों एक ही होते है? ये सवाल भी सबसे ज्यादा पूछा जाता है। इस सवाल का जानने के लिए आपको पहले संयुक्ताक्षर के भेद और उनकी परिभाषा समझनी होगी। संयुक्ताक्षर तीन प्रकार के होते है – संयुक्त अक्षर, संयुक्त व्यंजन और द्वित्व व्यंजन। इन तीनो के परिभाषा, शब्द और वाक्य उदाहरण आप नीचे देख सकते है।

1. संयुक्त अक्षर (Sanyukt Akshar)

हिंदी भाषा के 2 व्यंजन के मेल से बने शब्द को संयुक्त अक्षर कहते है। Sanyukt Akshar में पहला व्यंजन स्वर सहित होता है और दूसरा व्यंजन स्वर सहित होता है। जैसे न्य एक संयुक अक्षर है जो न और य व्यंजन से बना है, जिसका शब्द बनता है न्याय। संयुक्त अक्षर में जो शब्द बनता है वो स्वतंत्र शब्द नहीं माना जाता। संयुक्त अक्षर के कुछ और उदाहरण आप नीचे देख सकते है।

  • ध्य – ध्यान, अध्याय
  • क्त – शक्ति, वक्त, भक्ति
  • व्य – व्यवहार, कर्तव्य, गंतव्य, व्यक्ति, व्यायाम
  • भ्य – अभ्यास, सभ्यता
  • प्य – प्यार, प्यास, प्याला
  • ण्य – पुण्य, जगण्य
  • क्य – क्या, क्योंकि, क्यारी

2. संयुक्त व्यंजन (Sanyukt Vyanjan)

हिंदी भाषा के 2 अलग व्यंजनों के मेल से संयुक्त व्यंजन बनता है। संयुक्त व्यंजन दो व्यंजन से मिलकर एक नया व्यंजन बनता है। इसमें पहला व्यंजन स्वर रहित होता है और दूसरा व्यंजन स्वर के साथ होता है। जैसे – त् + र = त्र . यहाँ पर त् पहला व्यंजन है जो स्वर रहित है और र दूसरा व्यंजन है जो स्वर सहित है ये दोनों मिलकर एक नया व्यंजन त्र बनाते है जो एक संयुक्त व्यंजन है। हिंदी वर्णमाला में संयुक्त व्यंजन 4 होते है जो है – क्ष, त्र, ज्ञ, श्र। इन चारो Sanyukt Vyanjan के शब्दों के उदाहरण आप नीचे देख सकते है।

  1. क्ष – कक्षा, रक्षा, क्षत्रिय, क्षण
  2. त्र – त्रिशूल, त्रिदेव, त्रिभुज, त्रुटी, त्रिपाठी
  3. ज्ञ – ज्ञान, विज्ञान, अज्ञात, ज्ञानेश्वर
  4. श्र – श्रीलंका। श्रीमान, श्रीमती, माताश्री

संयुक्त अक्षर और संयुक्त व्यंजन में अंतर क्या है?

संयुक्त अक्षर में जिन दो व्यंजनों से मिलकर न्य अक्षर बनता है उन व्यंजनों का मेल हमें दिखाई देता है वही संयुक्त व्यंजन में उन दो व्यंजनों का मेल हमें दिखाई नहीं देता और एक नए व्यंजन का निर्माण होता है।

3. द्वित्व व्यंजन (Dwitiya Vyanjan)

द्वित्व व्यंजन का निर्माण भी 2 व्यंजनों के मेल से होता है पर दूसरा व्यंजन पहले जैसा होता है। द्वित्व व्यंजन में पहला व्यंजन स्वर रहित होता है और दूसरा व्यंजन स्वर के साथ होता है। जैसे – क् + क = क्क . यहाँ पर पहला व्यंजन क् स्वर के बिना है और दूसरा व्यंजन क स्वर के साथ है और इन दोनों के मेल से क्क बनता है जो द्वित्व व्यंजन कहलाता है। द्वित्व व्यंजन के उदाहरण आप नीचे देख सकते है।

  • ज्ज – सज्जा, लज्जा, छज्जा, लज्जत, इज्जत
  • क्क – पक्का, चक्का, मक्कार, धिक्कार
  • प्प – चप्पा, गप्पे, पप्पू
  • म्म – हिम्मत, चम्मच, मरम्मत

संयुक्त व्यंजन से बने शब्द (क्ष, त्र, श्र, ज्ञ)

क्षत्रश्रज्ञ
चक्षुत्रिलोकश्रापविज्ञान
मोक्षत्रिभुजश्रेणीज्ञानी
क्षणत्रिपुरामिश्रप्रतिज्ञा
क्षमात्रिकोणश्रीखंडसंज्ञा
पंक्षीत्रिभंगश्रीमानज्ञापन
दीक्षानेत्रआश्रमज्ञानेंद्र
क्षमतापुत्रश्रवणअज्ञात
क्षेत्रफलमित्रश्रमिकविज्ञापन
क्षत्रियएकत्रश्रद्धालुज्ञानेश
समक्षत्रुटीश्रुतिजिज्ञाषा
तक्षत्रिवेदीश्रद्धांजलिज्ञानपीठ
अक्षमत्रिदेवश्रवणीयज्ञानेश्वर

संयुक्त अक्षर / द्वित्व व्यंजन शब्द

जन्महल्कालग्न
क्याख्यालयोग्य
न्यायग्वालाभाग्य
राज्यमध्यध्यान
जन्मप्यारप्याला
प्यासशक्तिबस्ती
हस्तीपक्काचक्का
मिट्टीगन्नासच्चा
बच्चाआत्मापन्ना
मक्कावक्तकत्ल
रस्साचश्माजल्द
लज्जा सज्जामक्खन
ढक्कनधिक्कारलम्बा
खम्बाजगदम्बाटक्कर
किस्मतकब्जनब्ज
हिस्साकिस्सारस्सी
छप्परअस्तमस्त
कान्हानन्हाकक्कड़

दोस्तों आज आपने जाना संयुक्ताक्षर किसे कहते है – संयुक्त वर्ण और व्यंजन से बने शब्द? हम उम्मीद करते है आपको Sanyukt Akashar Shabd से संबधित पूरी जानकारी मिल गई होगी। ये जानकारी आपको अछि लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

1 thought on “संयुक्त अक्षर किसे कहते है? 150+ संयुक्त व्यंजन और वर्ण शब्द उदाहरण”

  1. About samyukthaakshar,the detailed notes is very comprehensive.it silvery easy to identify the differences between the types of samyukthaakshar! Thanku!

    Reply

Leave a Comment